Spread the love


दमोह :
सरकार खेती को लाभ का धंधा बनाने लगातार काम कर रही है। इस दिशा में हर जरूरी कदम उठाये जा रहे है। साथ ही सरकार किसानो को समय-समय पर प्रधानमंत्री जी और मुख्यमंत्री जी द्वारा सम्मान निधी किसानो के खातों में डाली जा रही है। यह राशि पाकर किसान भाई प्रधानमंत्री जी और मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद दे रहे है।


ग्राम हरदुआ निवासी लक्ष्मण सिंह लोधी कहते है प्रधानमंत्री सम्मान निधि और मुख्यमंत्री कल्याण निधि से जो राशि मिलती है उससे वह अपनी खेती के कार्य करते हैं। उन्होंने इन योजनाओं के लिए प्रधानमंत्री जी और मुख्यमंत्री जी का बहुत-बहुत धन्यवाद दे रहे है। जिले के हिंडोरिया थाना अंतर्गत ग्राम गुंजी निवासी प्रेमलाल चौबे कहते है उन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना और मुख्यमंत्री सम्मान निधि के पैसे मिलते हैं उन पैसों से जरूरत की चीजें, जैसे खाद, बीज और फसल में डालने वाली दवाई खरीद कर उपयोग में लाते हैं। इन योजनओं के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री जी और मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद दिया। इसी प्रकार ग्रमा लुहर्रा निवासी पूरन सिंह पिता हरि सिंह कहते है वह एक छोटे किसान है उनके पास 5 ऐकड़ जमीन है। उन्हें प्रधानमंत्री सम्मान निधि से 6 हजार मिलते है जिसमे से 2 हजार की खाद की बोरी ली है और 2 हजार बिजली बिल में भरे थे, जिसमें आधी छूट मिल गई थी।


इसी प्रकार ग्राम रंजरा के किसान पूरन सिंह लोधी ने बताया कि उन्हें प्रधानमंत्री सम्मान निधि के 6 हजार रूपये और मुख्यमंत्री किसान कल्याण निधि के 4 हजार रूपये मिलते हैं उससे वह कृषि पंप का बिजली बिल भर लेते हैं साथ ही घर के कुछ खर्चे भी चलाते हैं। वे कहते है हम सभी किसान बहुत खुश हैं, किसानों पर ऐसे ही कृपा बनाए रखे सरकार इसके लिए प्रधानमंत्री जी और मुख्यमंत्री जी का बहुत-बहुत धन्यवाद। जिले के ग्राम कादीपुर निवासी प्रदीप पटेल पिता शुभम पटेल ने बताया कि उन्हें प्रधानमंत्री जी द्वारा 6 हजार और मुख्यमंत्री जी द्वारा 4 हजार रूपये मिलते हैं, इनका उपयोग वे कृषि कार्यों में करते हैं, इससे कुछ खाद और बीज भी खरीदी है। ग्राम छापरीठाकुर निवासी कमोद सिंह पिता बहादुर सिंह ने बताया कि उन्हें प्रधानमंत्री जी और मुख्यमंत्री जी दोनों की योजना से पैसा मिलता है जिसका उपयोग वह घर खर्च के लिए करते हैं।


About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *