Spread the love

दमोह। संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से युवा नाट्य मंच दमोह द्वारा 4 दिवसीय राष्ट्रीय नाट्य समारोह आयोजित किया जा रहा है। नगर के अस्पताल चौक स्तिथ मानस भवन सभागार में आयोजित इस राष्ट्रीय नाट्य समारोह के पहले दिवस हास्य नाटक शादी का प्रस्ताव की प्रस्तुति स्थानीय संस्था युवा नाट्य मंच द्वारा दी गई।
रसियन साहित्यकार अंतोन चेखव के नाटक द प्रपोजल के रूपांतरण को शादी के प्रस्ताव के नाम से किया गया। यह नाटक 5 किरदारों के इर्द गिर्द घूमता है, और लगातार मंच पर बने रहने के बावजूद कलाकार दृश्यों को बांधे रहते हैं और तेजी से नाटक को आगे बढ़ाते नजर आते हैं।
कहानी में एक रहीस जमीदार लोमोव है जो ग्राम के किसान चुबुकोब की बेटी नतालिया से प्रेम करता है और शादी की मंशा से शादी का प्रस्ताव लेकर उसके घर जाता है। लेकिन शादी की प्रस्ताव के पूर्व ही जमीन के विवाद को लेकर नतालिया और लोगों की बहस शुरू हो जाती है और बात झगड़े में पहुंच जाती है। जहां झगड़े को लेकर दोनों एक दूसरे से नाराज रहते हैं लेकिन मन ही मन प्रेम के चलते दोनों एक दूसरे से विवाह भी करना चाहते हैं और इसी कहानी पर नाटक का ताना-बाना बुना हुआ है।

कलाकारों ने पात्र को बनाया समसामयिक

नाटक के कलाकारों में वृद्ध चुबुकोव की भूमिका में वरिष्ठ रंगकर्मी राजीव अयाची है जिन्होंने इस नाटक का निर्देशन भी किया है और पूरे नाटक में उनका अनुभव साफ नजर आता है और अंग्रेजी भाषा के रूपांतरण के बाद भी वह नाटक को स्थानीय लोगों और परिवेश से जोड़ने में सफल है। वही नतालिया की भूमिका में शिवानी बाल्मिक ने पात्र को बखूबी निभाया है। लोमोब की भूमिका में बृजेंद्र राठौर है जिन्होंने अपने पात्र पर पूरी पकड़ नाटक में रखी और अभिनय का अनुभव साफ नजर आया है। इसके अलावा दीक्षा सेन और पंकज चतुर्वेदी ने अपनी छोटी भूमिका को भी प्रभावी बनाया है और दोनों ही अपने-अपने पात्रों में रमे नजर आते हैं।

नाटक के संगीत संयोजन में देवेश श्रीवास्तव और राजेश खरे द्वारा आधुनिक प्रयोगों के साथ पारंपरिक नाट्य संगीत के को रखा गया है जो नाटक को बेहतर बनाते हैं। राजीव अयाची और संजय खरे के मंच को आधुनिक तरीकों से खूबसूरत बनाया है। मंच व्यवस्थापक में। राजबहादुर अग्रवाल, हरिओम खरे के साथ संजय खरे का नाटक नाटक के अनुरूप है। भेषभूषा में वैभव नायक, अमृता जैन, नयन खरे, रूपसज्जा में हेमेन्द्र सिंह चंदेल, पारस गर्ग, एकाम श्रीवास्तव, हर्ष विश्वकर्मा, लक्ष्मी शंकर सिंह मेंज़र, तारेन्द्र चौरसिया, विशाल पालीवाल की रही।

आज दो नाटकों की प्रस्तुति

चार दिवसीय राष्ट्रीय नाट्य समारोह के दूसरे दिन आज गुरुवार को प्रसिद्ध कहानीकार कथाकार व साहित्यकार मुंशी प्रेमचंद को समर्पित करते हुए मुंशी प्रेमचंद द्वारा रचित दो नाटकों की प्रस्तुति होगी। जिसमें पहली प्रस्तुति शाम 7:00 बजे अन्वेषण थिएटर ग्रुप सागर द्वारा बड़े भाई साहब और द्वितीय प्रस्तुति युवा नाट्य मंच दमोह द्वारा पंच परमेश्वर की होगी।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *